Indicators on खड़े होकर खाना खाने के नुकसान You Should Know

Wiki Article



ऐसे में आपको तनाव की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखना चाहती हैं तो न सिर्फ खड़े होकर बल्कि खाना खाने के तुरंत बाद और खाते वक्त भी पानी नहीं पीना चाहिए.

-खड़े होकर खाना खाने से व्यक्ति को अपनी भूख का सही अंदाजा नहीं लग पाता। अधिक भोजन लेने से आपका पेट पूरी तरह से भर जाता है। जिस कारण पेट में भोजन को पचने में काफी दिक्कत होती है। ये पूरी शरीर की संरचना में परिवर्तन का कारण भी बन सकता है। -जब हम खड़े होकर भोजन करते हैं तो उस समय हमारी आंते सिकुड़ जाती हैं और भोजन ठीक से नहीं पच पाता है। इसका असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है और हमें अपच, कब्ज, एसिडिटी की समस्या होती है। कई बार बेचैनी भी महसूस होती है।

एक दिन में आखिर कितना पानी पीना चाहिए? स्टडी में दावा

- नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है.

मां सोच रही थी वक्त न जाने पंख लगा कर कहां उड़ गया। अभी-अभी तो मम्मी-मम्मी कह कर मेरे आगे पीछे चहकती थी। स्कूल से आती थी तो घर ख़ुशियों से झूमने लगता था। मम्मी ये, मम्मी वो, मम्मी स्कूल में ये हुआ, इससे लड़ाई हुई, टीचर ने ये कहा… उफ, अपनी बातों में सांस लेने तक की फुरसत नहीं लेती थी ये लड़की। मेरी गुड़िया मेरी निधिया।

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खान-पान और स्वस्थ जीवनशैली के साथ-साथ स्वस्थ आदते भी जरूरी होती है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी कई ऐसी आदतें होती हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य प्रभावित होता है। पहले के जमाने में लोग बैठकर खाते थे, फिर लोग टेबल-कुर्सी पर बैठकर खाने लगे और अब ऐसा समय आ गया है कि लोग खड़े होकर खाना शुरू कर दिए हैं। हालांकि यह आदत बिल्कुल गलत है और इससे कई स्वास्थ्य समस्या होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं होती है और इस वजह से वो खड़े होकर खाना बंद नहीं करते हैं। लोगों को इस बात की सही जानकारी होनी चाहिए कि खड़े होकर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

पेट नहीं होता साफ? खाएं ये फल, मिलेंगे कई फायदे

ऑफिस में बैठे-बैठे बढ़ने लगा है वजन? ये गलतियां हो सकती हैं बड़ा कारण, जानें कैसे पाएं छुटकारा

कोरोना मरीजों को दें फटे दूध या पनीर का पानी, डायटीशियन से जानें खड़े होकर खाना खाने के नुकसान इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका

शेफ रणवीर ब्रार से सीखें तुरई की सब्जी बनाने का टेस्टी तरीका, मिनटों में हो जाएगी तैयार

-जो लोग काफी देर तक कुछ भी नहीं खाते हैं उनका ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है, इसलिए ऐसी गलती न हो तो बेहतर है. फाइबर बेस्ड फूड्स खाकर घटाएं वजन

वैसे भी फिट और एक्टिव रहने के लिए साइकिल चलाना बेस्ट माना जाता है। यदि प्रतिदिन नियमित रूप से साइकिल चलाई जाएं तो इससे बॉडी की पूरी एक्सरसाइज होती है। और आप टोन्ड और परफेक्ट फिगर पा सकते है। लेकिन साइकिल चलाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। स्त्री जीवन की मार्मिक कहानी : दूसरी पारी

खाना किस पोजिशन में खाना चाहिए इस तरफ आप कम ही ध्यान देते होंगे। लकिन आपने अक्सर ही घर के बड़े- बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि खाना एक जगह बैठकर ही खाना चाहिए। अगर आप आज तक उनकी बातों को नजरअंदाज करते आ रहे थे तो जान लिजिए कि कई तरह की स्टडी से साबित होता है कि खड़े होकर खाने से कई तरह के विकार शरीर में पैदा होते हैं। जबकि जब आप लेटकर खाते हैं या तुरंत बाद लेटते हैं, तो पेट में एसिड बढ़ जाता है जिससे व्यक्ति को असुविधा का अहसास हो सकता है।

Report this wiki page